11 June 2009

ओबामा और ओसामा की प्रेमकथा

क्या हुआ शीर्षक पढ़कर क्या सोचने लगे। अरे! ओबामा और ओसामा तो हमारे पड़ोस में रहने वाले दंपती हैं जी। अब क्या बताएं, उनकी जिंदगी के बारे में। एक से एक रोचक काम करते रहते हैं दोनों। दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। एक-दूसरे के बिना एक पल भी नहीं रह सकते। ओसामा से बात करो, तो ओबामा का नाम बातचीत में जरूर आएगा और ओबामा की हर गुफ्तगू की शुरुआत ही ओसामा की कारास्तानियों से होगी। पर ओबामा महाशय तो हरदम अपनी हेकड़ी दिखाते रहते हैं और ओसामा रानी हमेशा मौका तलाशती है कि कब पतिदेव ओबामा को बता सके कि वो भी किसी से कम नहीं है। अलसुबह से ही दोनों झगडऩा शुरू कर देते हैं।

ओबामा की तो आदत पड़ गई है बेचारी ओसामा को बात-बात में झिड़कने की। ओसामा तो कभी घर से बाहर नहीं निकलती। हमेशा अपने ही खोल में छुपी रहती है। आप इसका मतलब आप ये मत लगा लीजिएगा कि ओसामा कमजोर है। अरे, जब-जब मौका मिलता है, ओबामा को वो भी बहुत चिढ़ाती है। कभी हवाईजहाज को बेलन का रूप देकर ओबामा के सिर पर मारती है, तो कभी-कभी अपनी सहेलियों से ओबामा की बुराई कर आती है। दरअसल देखा जाए, तो वे रहते तो एक घर में हैं, पर दोनों ने अपने-अपने पक्ष में कई लोग खड़े कर रखे हैं। ये लोग सिपहसालार की तरह उन्हें सलाह देते हैं कि कैसे एक-दूसरे को नीचा दिखाया जाए, अपनी धौंस जताई जाए।
अब इनके इकलौते बच्चे पाकिस्तान को ही ले लीजिए। यूं तो पाकिस्तान के लिए ओसामा और ओबामा दोनों ही माता-पिता हैं, पर पाकिस्तान अपनी मां ओसामा का ज्यादा साथ देता है। ओबामा अक्सर सोचता है कि इसे मौज-मस्ती, सैर-सपाटे के लिए जेबखर्च तो मैं देता हूं, फिर ये अपनी मां के इतनी नजदीक कैसे है। पर वो ये भूल जाते हैं कि ओसामा ने बचपन से ही पाकिस्तान को इतना प्यार किया है, तो वो कैसे उन्हें भूल जाए। पाकिस्तान एक दिन हमारे घर आया था। हमसे कह रहा था, 'ओबामा पापा तो कभी-कभी डांट भी देते हैं और जेबखर्ची के लिए दिए पैसों का हिसाब भी मांग लेते हैं, फिर कैसे मैं उनका कहा मानूं। दूसरी तरह मम्मी ओसामा मेरी हर गलती छुपाती है। जब भी पापा मुझे मारने दौड़ते हैं, तो मैं मम्मी की गोद में छुप जाता हूं और बच जाता हूं।Ó ओसामा और ओबामा भी एक-दूसरे पर आरोप लगाते रहते हैं कि पाकिस्तान को तुमने ही बिगाड़ा है। ओसामा कहती है कि तुम बच्चे को फालतू खर्चे के लिए इतने पैसे देते हो, इसीलिए वो बिगड़ गया है, वहीं ओबामा बोलता है कि ये तो तुम्हारे लाड़-प्यार की वजह से बिगड़ा है। ओबामा तो आम पतियों की तरह ही ज्यादातर चुप ही रहता है। उसे पता है कि अगर वो ज्यादा बोलेगा, तो ओसामा नाराज होकर अपने पीहर चली जाएगी। ओसामा के पिताजी तालिबान बड़े खूंखार हैं। अपने बेटी को ब्याह तो दिया मॉर्डन परिवार में, पर वे अभी भी पुराने ख्यालों के ही हैं। बात-बात में अपनी बंदूक तान देते हैं, अपने दामाद के ऊपर। अब ओसामा घर-गृहस्थी के फेर में यूं फंसा कि यार दोस्तों को ही भूल गया। बचपन का एक दोस्त है- हिंदुस्तान। पड़ोस में ही रहता है। उसके साथ खेलता-कूदता था ओबामा, पर अब तो हारी-बीमारी में भी हाल-चाल पूछने नहीं जाता। और एक तरह हिंदुस्तान है, जो आज भी अपनी हर खुशी में ओबामा को शरीक करता है। यूं ओबामा के लिए बहुत पैसा है, पर उसका सही इस्तेमाल नहीं कर पाता। उसकी बीवी ओसामा हमेशा ऐसी व्यवस्था करके रखती है कि सारे पैसे उसी पर खर्च हो जाते हैं। एक बार की बात है। ओसामा ने ओबामा से बड़े प्यार से कहा कि आओ जी, कहीं घूमकर आएं। पर ओबामा को ये सब पसंद नहीं था, तो उसने ओसामा से ही पूछा- तुम ही बताओ इस भरी गर्मी में कहां चलें। फिर तय हुआ कि चांद पर होकर आते हैं। चांद पर जो दोनों गए थे, तो अपना सामान ही वहीं भूल आए और लौटकर वापस लड़ाई करने लगे। यूं दोनों की गृहस्थी काफी अच्छी चल रही है, पर ओबामा थोड़ा शक्की मिजाज का इंसान है, सो अपनी पत्नी के दोस्त माओवादी से बहुत चिढ़ता है। माओवादी से चिढऩे की एक खासी वजह है। एक दिन ओबामा रात को पान खाने गया था, तो रास्ते में माओवादी गली के गुंडे लिट्टे के साथ बैठकर सिगरेट पी रहा था। तभी से वो ओसामा को समझाता रहता है कि तुम माओवादी से दूर रहा करो। पर ओसामा कहती है कि वो मेरे बचपन का दोस्त है। मुझे पता है कि वो सिगरेट पीता है, पर इससे क्या फर्क पड़ता है।
एक बात और बताते चलें कि ऊपर की गई व्याख्या से लग रहा होगा कि ओबामा और ओसामा तो बहुत बुरे पति-पत्नी हैं। पर असलियत में इन दोनों ने प्रेम विवाह किया है। दोनों एक ही कॉलेज में पढ़ते थे। पर कहानी में एक पेंच था। कॉलेज में पढऩे वाले रशिया को ओसामा बहुत चाहती थी। ओसामा बहुत अमीर थी। ऐसे में ओबामा खुद ओसामा को पटाकर करोड़पति बनना चाहता था। तब ओबामा ने चाल चली और रशिया और ओसामा के बीच में दरार डालना शुरू कर दी और आखिर में ओसामा को शादी के लिए मना लिया। वो तो शादी के बाद ओसामा को पता चल गया कि ओबामा ने मेरे साथ धोखा किया है और तभी से दोनों पति-पत्नी रहकर भी एक-दूसरे से दुश्मनों की तरह लड़ते हैं। हमें तो सोचते हैं कि इस प्रेमकथा और शादी के दुखद प्रसंग तो हम ही भले, जो आज तक कुंवारे हैं।
-आशीष जैन

इससे जुड़ीं अन्य प्रविष्ठियां भी पढ़ें


No comments:

Post a Comment